कुमाऊँविविध

नैनीताल में शत्रु संपत्ति मेट्रोपोल होटल परिसर में सतही पार्किंग को केंद्रीय गृह मंत्रालय से मिली अस्थायी अनुमति

सीएम धामी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के प्रति जताया आभार

नैनीताल। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने मेट्रोपोल होटल परिसर मल्लीताल, नैनीताल में खुले स्थान का उपयोग सतही पार्किंग के लिए करने के दृष्टिगत राज्य सरकार को अनापत्ति प्रमाण पत्र प्रदान किया है। यह अनुमति व्यापक सार्वजनिक हित को ध्यान में रखते हुए अस्थायी और तदर्थ आधार पर दी गई है।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का आभार व्यक्त किया है। सीएम ने केंद्रीय गृह मंत्री को पत्र लिखकर मेट्रोपोल होटल परिसर, मल्लीताल, नैनीताल में खुले स्थान को पार्किंग के लिए राज्य सरकार को अनुमति प्रदान किए जाने का अनुरोध किया था।

सरकारी प्रवक्ता के अनुसार अनापत्ति प्रमाण पत्र में यह स्पष्ट किया गया है कि यह व्यवस्था माननीय न्यायालयों के निर्देशों के अनुसार होगी और शत्रु संपत्ति के निपटान या स्थायी हस्तांतरण के रूप में मान्य नहीं होगी। शत्रु संपत्ति पर किसी भी प्रकार की स्थायी संरचना बनाने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

राज्य सरकार की नीति के अनुसार पार्किंग स्थल के पट्टे से प्राप्त किराये की आय का 90 प्रतिशत शत्रु संपत्ति अभिरक्षक को भेजा जाएगा, जो भारत की समेकित निधि का हिस्सा बनेगा। साथ ही गृह मंत्रालय ने निर्देश दिया है कि सतही पार्किंग के लिए बोली प्रक्रिया में गृह मंत्रालय और कस्टोडियन के प्रतिनिधि अनिवार्य रूप से उपस्थित रहेंगे। राज्य सरकार की नीति के अनुसार, पार्किंग स्थल को पट्टे पर देने से प्राप्त किराये की आय सबसे अधिक बोली लगाने वाले को दी जाएगी।

शत्रु संपत्ति अभिरक्षक कार्यालय से अनुमति मिलने के बाद इसका उपयोग पार्किंग के लिए हो सकेगा। पूरी संपत्ति पर पार्किंग बनी तो इसकी क्षमता डेढ़ हजार वाहनों से अधिक होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button